अरब की धूल कर रही है दिल्ली वालों को परेशान

देश ही नहीं दुनिया के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में शुमार दिल्ली और दिल्ली वाले जो पहले से ही प्रदुषण की मार झेल रहें हैं , वहीं उनके लिए अब एक नयी समस्या आ खड़ी हुई है इस बार समस्या का कारण है मिडल ईस्ट (मध्य पूर्व) से आने वाली धूल भरी हवा है।जानकारों के मुताबिक, पिछले 48 घंटों के दौरान दिल्ली में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर तक बढ़ा है और शनिवार और रविवार को स्थिति और बिगड़ने की आशंका है। वहीं, इसके पीछे हैरान करने वाली बात सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि दिल्ली में खतरनाक वायु प्रदूषण के पीछे इतना ही नहीं, यह धूल भरी हवा देश के दक्षिणी पश्चिम हिस्से की हवा भी प्रदूषित कर रही है।
दिल्ली समेत देश के पूरे दक्षिण पश्चिमी हिस्से में एयर क्वॉलिटी गड़बड़ाने की आशंका है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) ने हालात के मद्देनजर इससे संबंधित विभागों को प्रदूषण नियंत्रित करने का निर्देश जारी किया है। इसके अलावा खतरे के मद्देनजर उनसे एक्शन रिपोर्ट भी पेश करने को कहा है।
दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, 2 अगस्त से दिल्ली की हवा में धूल की मात्रा में तेजी से इजाफा हुआ है। इसके पीछे अरब प्रायद्वीप की धूल है, जिसने दिल्ली की हवा में धूल की मात्रा में इजाफा किया है।सफर इंडिया की एडवाइजरी के अनुसार दिल्ली में संवेदनशील लोगों को इस समय अधिक देर तक बाहर नहीं रहना चाहिए। दिल की बीमारी, अस्थमा के रोगियों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। जबकि स्वस्थ लोगों को भी इस तरह की हवा में परेशानी हो सकती है बारिश थमते ही दिल्ली के तापमान में इजाफा होने भी होने लगा है। मौसम विभाग ने इस बीच छह तारीख को सामान्य बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है, लेकिन दूसरी तरफ स्काईमेट का दावा है कि दिल्ली को बारिश के लिए आठ अगस्त तक इंतजार करना पड़ेगा । बारिश चाहे 6 को हो या 8 को दिल्ली वालों को राहत बारिश के बाद मिलनी है तब तक तो दिल्ली वालों को प्रदूषण की मार झेलनी ही पड़ेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *