बोर्ड परीक्षा के बाद NEET की परीक्षा में भी छात्रा ने लहराया परचम

लाखों बच्चों के डॉक्टर बनने की इन्तजार की घड़ियां आज खत्म हो गयी है । केंद्रीय माध्यमिक  शिक्षा बोर्ड ने NEET परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं । 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तरह नीट की परीक्षा में भी लड़कियों ने लड़कों  से बाजी मार ली है । बिहार की कल्पना कुमारी ने इस परीक्षा में टॉप करते हुए पहला स्थान हासिल किया। कल्पना को 99.99 पर्सेंटाइल मिले हैं । फिजिक्स  में 180 में से 171 अंक, कैमेस्ट्री में 180 में से 160 अंक और बायोलॉजी में 360 में से 360 अंक हासिल किए हैं । उन्हें कुल 720 में से 691 अंक मिले हैं । वहीं परीक्षा में दूसरे स्थान पर तेलंगाना के रोहन पुरोहित हैं । दिल्ली के हिमांशु टॉप 3 में जगह बनाने में कामयाब रहे और तीसरे स्थान पर कब्जा किया ।
बोर्ड की ओर से नतीजे जारी किए जाने के साथ ही 13 लाख उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है । सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद आज ही रिजल्ट जारी कर दिए हैं । परीक्षा में भारतीयों के साथ कई विदेशी नागरिकों ने भी परीक्षा दी थी । इसके माध्यम से 66 हजार एमबीबीएस व डेंटल सीटों के लिए छात्रों का चयन किया जाना है । 6 मई 2018 को सीबीएसई ने नीट की परीक्षा का आयोजन किया था ।
सीबीएसई ने नीट की परीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी करते हुए ड्रेस कोड लागू किया था जिसमें छात्रों को हल्के रंग की शर्ट पहनकर आने के लिए कहा गया था जबकि छात्राओं को  कंगन और अंगूठी पहनकर परीक्षा केंद्र में नहीं आने के लिए कहा गया था । जूते की जगह सैंडिल का प्रयोग करने के लिए बोला गया था । रिजल्ट जारी करते हुए यह भी बताया गया कि उम्मीदवार अपना रिजल्ट cbseneet.nic.in और cbseresults.nic.in देख सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *