भारत के अलावा बाकी कई देशों में मिलती है बलात्कारियों को कड़ी सजा

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के उन्नाव और जम्मू के कठुआ रेप कांड ने देश को एक बार फिर शर्मसार कर दिया है। रेप की वारदातें होती हैं और आरोपी बच निकलते हैं, लेकिन सवाल जस का तस है कि आखिर कब इन जालिमों के मन में कानून का खौफ दिखेगा। देश का कानून इतना लचीला है कि आरोपी खुलेआम घूमते हैं और पीड़ित लड़कियों की जिंदगी अंधेरे में पहुंच जाती है।  उन्नाव रेप कांड मीडिया की कवरेज की वजह से तूल पकड़ गया, लेकिन ऐसे बहुत मामले हैं, जहां बेटियों की चीख बंद कमरे में दबी रह जाती है।

बता दें कि निर्भया कांड के बाद भारत में सख्त कानून लाया गया, जिसमें मौत की सजा का प्रावधान भी था। भारत में ये कानून आने में काफी समय लग गया, लेकिन क्या आपको पता है दुनिया में ऐसे देश हैं, जहां रेप के दोषी की जिंदगी या तो खत्म कर दी जाती है या नरक बना दी जाती है। आइए आपको बताते हैं देश जहां सजा दी जाने पर नहीं भूल पाते लोग…

ईरान को दुनिया में रौंगटे खड़े कर देने वाली सजा के लिए पहचाना जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां बड़े अपराधों में मौत की सजा दे दी जाती है। इतना ही नहीं छेड़छाड़, पीछा करने और शोषण करने के आरोप में यहां कोड़े मारने की सजा दी जाती है।

सऊदी में दोषी रेप की वारदात को अंजाम देने से पहले कई बार सोचता है, क्योंकि दर्दनाक सजा के तौर पर गुनाहगार को बीच चौक में खड़ा करके पत्थरों से पीटा जाता है। तब तक उस पर पत्थरों की बरसात होती है, जब तक वो मर नहीं जाता।

ग्रीस में रेप की सजा बहुत अलग है। अगर यहां शारीरिक शोषण, यौन उत्पीड़न, जबरन सेक्स, जान से मारने की धमकी देकर सेक्स या क्षमता से अधिक सेक्स कर पीड़ित किया जाता है तो वह रेप माना जाता है। आरोपी को जेल में बंद कर कड़ी सजाए दी जाती हैं, उसे जेल में जानवरों की तरह बेड़ियों में बांध कर रखा जाता है।

नीदरलैंड में अगर 18 साल के कम उम्र की वेश्या के साथ जबरदस्ती सेक्स किया जाता है तो वह भी रेप माना जाता है। वहीं साबित हुए रेप के आरोप में दोषी को 4 से 15 साल की सजा दी जाती है। जबरन सेक्स, शारीरिक उत्पीड़न और बिना मर्जी के किया गया ‘लिप लॉक’ भी यहां रेप करने की श्रेणी में आता है।

बताया जाता है कि चीन, एक ऐसा देश है जहां रेप के आरोपी को बड़ी जल्दी सजा दे दी जाती है। कहा जाता है कि यहां रेप की सजा के रूप में कैपिटल पनिशमेंट दी जाती है।

संयुक्त अरब अमीरत में  रेप के मामले में  बहुत जल्दी सजा का प्रावधान है। इस देश में अगर अपराध सेक्स से जुड़ा हो तो 7 दिन के अंदर ही मौत की सजा दे दी जाती है।

मिस्र में भी रेप के लिए मौत की सजा है। यहां बलात्कार करने वाले को सीधा फांसी दे दी जाती है। कुछ समय पहले यहां 10 लोगों ने मिल कर एक महिला का बलात्कार किया था। तब उन्हें बड़ी दर्दनाक मौत दी गई थी।

अफगानिस्तान एक मुस्लिम देश है और यहां इस्लामी कानूनों को ही माना जाता है। यहां भी आरोपी को सीधे मौत की सजा दे दी जाती है। कहा जाता है कि गुनाहगार को चार दिन के अंदर ही सिर में गोली मार दी जाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *