जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद पाकिस्तान ने लद्दाख के पास तैनात किए लड़ाकू विमान,भारत रख रहा हैं कड़ी नजर

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी किए जाने के बाद पाकिस्तान ने लद्दाख के पास स्कर्दू एयरबेस पर लड़ाकू विमान तैनात किए हैं। खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को उसने तीन सी-130 मालवाहक विमान यहां भेजे थे। इनमें लड़ाकू विमानों के उपकरण लाए गए। वहीं भारत, पाकिस्तान से लगी सीमा पर कड़ी नजर रख रहा है।

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान द्वारा स्कर्दू एयरबेस पर जेएफ-17 लड़ाक विमान को लाए जाने की संभावना है। भारत सरकार के सूत्रों ने कहा कि हम पाक की हरकतों पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। खुफिया विभाग ने वायुसेना और सेना को विमानों की तैनाती के बारे में अलर्ट भेजा है। स्कर्दू पाकिस्तान का एक फॉर्वर्ड ऑपरेटिंग बेस है। वह इसका इस्तेमाल सीमा पर सेना के ऑपरेशन को समर्थन करने के लिए करता है। सूत्रों की मानें तो पाक वायुसेना यहां अभ्यास करने की योजना बना रही है। यही कारण है कि वह अपने विमान स्कर्दू में ला रही है।

जिया उल हक की मौत सी-130 विमान में हुई थी
पाकिस्तान सी-130 मालवाहक विमान का पुराना वर्जन इस्तेमाल करता है। पाक ने इसे काफी समय पहले अमेरिका से खरीदा था। अगस्त 1988 को पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति जिया उल हक की मौत भी सी-130 के दुर्घटनाग्रस्त होने से हुई थी। तब जिया के विमान में विस्फोट हो गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *