दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का बड़ा फैसला:पानी के बकाया बिल भी किए माफ

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को दिल्ली जल बोर्ड के उपभोक्ताओं को बकाया बिल पर बड़ी सौगात देते हुए अब तक का सारा बकाया बिल माफ करने की घोषणा की है।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल आज कहा कि वह जल बोर्ड के रिकॉर्ड को साफ करने के लिए बकाया राशि माफ करने की योजना की घोषणा कर रहे हैं। इनमें से कुछ बकाया उपभोक्ताओं के कारण है, लेकिन कुछ गलत बिलिंग के कारण भी हैं।

केजरीवाल कहा कि दिल्ली के लोगों को मुख्यधारा में शामिल होने और पानी के मीटर लगाने का खुला निमंत्रण है। उन्होंने कहा कि वो उपभोक्ता जिन्होंने 30 नवंबर से पहले मीटर लगाए हैं, उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

जानकारी के अनुसार, घरेलू उपभोक्ता पर कुल 2500 करोड़ और कमर्शियल पर 1500 करोड़ का बकाया है। अरविंद केजरीवाल का दावा है कि इस स्कीम से सरकार को 600 करोड़ का फायदा होगा। इस योजना के तहत लेट पेमेंट सरचार्ज 31 मार्च तक का पूरा माफ होगा। लेकिन मूल बिल पर कॉलोनी की कैटेगिरी के हिसाब से छूट मिलेगी।

दिल्ली में कॉलोनियों को A से H तक कुल 8 कैटेगिरी में बांटा गया है। इसमें कुल 23.73 लाख उपभोक्ता हैं। इस योजना से 13.5 लाख को फायदा होगा।

इस तरह मिली छूट

A और B कैटेगिरी में लाते सरचार्ज पूरा माफ। मूल बिल में 25 फीसदी की छूट।

C कैटेगिरी में लेट सरचार्ज पूरा माफ मूल बिल पर 50 फीसदी की राहत।

D कैटेगिरी में लेट सरचार्ज पूरा माफ मूल बिल पर 75 फीसदी की राहत।

E F G H कैटेगिरी में लेट सरचार्ज पूरा माफ मूल बिल भी पूरा माफ।

कमर्शियल कनेक्शन में सिर्फ लेट सरचार्ज माफ। मूल बिल पूरा देना होगा। मूल बिल 3 किश्त में जमा किया जा सकता है।

हालांकि, ये फायदा तभी मिलेगा जब मीटर फंक्शनल हो। अगर नही है तो 30 नवंबर 2019 तक मीटर लगवा लें। सभी बिल में ये माफी योजना 31 मार्च 2019 तक के बिल पर मिलेगा। मीटर जिसका चालू होगा या फिर वो 30 नवंबर तक चालू करवा लेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *