चंद्रयान 2 पहुंचा चांद के और करीब,बुधवार को सफलतापूर्वक दूसरी कक्षा में किया प्रवेश

नई दिल्ली: चंद्रयान 2 अब चांद के और करीब पहुंच गया है। चंद्रयान 2 ने बुधवार को सफलतापूर्वक दूसरी कक्षा में भी प्रवेश कर लिया। इससे पहले चंद्रयान 2 ने चांद की कक्षा में मंगलवार को प्रवेश किया था। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के. सिवन ने मंगलवार को कहा था कि आज, चंद्रयान-2 मिशन ने एक बड़ा मील का पत्थर स्थापित किया है। सुबह नौ बजे यान को चांद की कक्षा में सफलतापूर्वक पहुंचाने की प्रक्रिया को अंजाम दिया गया। यह प्रक्रिया लगभग 30 मिनट तक चली। चंद्रयान-2 को निर्धारित कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश करा दिया गया।

उन्होंने बताया था कि यान को चांद की कक्षा में पहुंचाने की प्रक्रिया के दौरान इसकी गति 2.4 किलोमीटर प्रति सेकंड से घटकर 2.1 किलोमीटर प्रति सेकंड हो गई। चंद्रयान-2 को गत 22 जुलाई को ‘बाहुबली रॉकेट जीएसएलवी मार्क ।।।-एम 1 के जरिए प्रक्षेपित किया गया था। गत 14 अगस्त को इसने धरती की कक्षा से बाहर निकलकर चंद्र पथ पर चंद्रमा की ओर बढ़ना शुरू किया था। इसमें एक ऑर्बिटर, ‘विक्रम नाम का एक लैंडर और ‘प्रज्ञान नाम का एक रोवर है।

लैंडर सात सितंबर को चंद्रमा की सतह पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग करेगा और यदि यह बेहद जटिल प्रक्रिया सफल होती है तो रूस, अमेरिका और चीन के बाद भारत चांद पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला दुनिया का चौथ देश बन जाएगा। मंगलवार की प्रक्रिया सफल होने के बाद सिवन ने कहा कि यान 140 किलोमीटर के निकटतम बिन्दु और 18,000 किलोमीटर के सुदूरतम बिन्दु के साथ कक्षा में चांद के चक्कर लगाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *