चीन : भूकम्प से 12 लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल

नई दिल्लीः चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार रात और मंगलवार सुबह आए भूकंप के दो शक्तिशाली झटकों में कम से कम 12 लोगों की मौत हुई है और 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं। चीनी भूकम्प केन्द्र (सीईएनसी) के अनुसार रिक्टर पैमाने पर 6.0 तीव्रता का पहला झटका स्थानीय समयानुसार सोमवार रात 10 बजकर 55 मिनट पर यीपिन शहर के छांगनिंग इलाके में आया। मंगलवार सुबह महसूस हुए दूसरे झटके की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.3 मापी गई।

आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने कहा, ”अभी तक 12 लोगों की जान चली गई है और 125 अन्य घायल हैं।” ‘सीएनसीसी का कहना है कि सोमवार को आए भूकम्प का केन्द्र 16 किलोमीटर की गहराई में था। छांगनिंग स्थित दो अस्पतालों में 53 लोगों का इलाज जारी है। उनमें से दो की हालत गंभीर है और अन्य छह लोग गंभीर रूप से घायल हैं।

आधिकारिक मीडिया की खबर के अनुसार चेंगदू और यीपिन में लगी अग्रिम चेतावनी प्रणाली के अलार्म भूकम्प से एक मिनट पहले बजने लगे थे। चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ से एक राहतकर्मी ने कहा, ”दो लोग फंसे हुए हैं, उनमें से एक गंभीर स्थिति में है।” बचावकर्मी के अनुसार शुआंघे कस्बे में चार लोगों को मलबे से निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है।

यीपिन में लोगों ने बताया कि भूकम्प के आधे घंटे बाद भी कई और झटके भी महसूस किए गए। प्रांतीय राजधानी चेंगदू में पूर्व चेतावनी प्रणाली ने भूकंप से करीब एक मिनट पहले ही अलार्म बजाना शुरू कर दिया था। जब करीब एक मिनट की उलटी गिनती खत्म हुई तो भूकंप के तेज झटके महसूस हुए।

‘शिन्हुआ’ के अनुसार आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय और आपातकालीन प्रबंधन के प्रांतीय विभाग ने राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया है। सिचुआन प्रांत में दमकल विभाग की 63 गाड़ियां और 302 बचावकर्मी मौके पर तैनात हैं। वहीं, यीपिन में भी स्थानीय दमकल विभाग ने बचाव कार्य के लिए अपने दल भेजे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *