चीन नहीं आ रहा बाज फिर भारतीय जमीन पर गाड़े तंबू

नई दिल्‍ली : चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। उसके सैनिक जब-तब भारतीय सीमा में घुसकर दादागिरी करते हैं। प्रधानमंत्री के सुरक्षा सलाहकार बोर्ड की तरफ से प्रधानमंत्री को सौंपी गई रिपोर्ट के अनुसार चीन ने भारत की 640 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा कर लिया है। इतना ही नहीं अब तो भारतीय सीमा में रह रहे लोगों का मन भी बदलना शुरू कर दिया है।

डोकलाम में पिछले साल चीन की ओर से की गई घुसपैठ के बाद मामला गरमाया था। दोनों देशों के बीच इस विवाद को लेकर बातचीत हुई थी। माना जा रहा था कि चीन अब इस इलाके में घुसपैठ नहीं करेगा। लेकिन टाइम्‍स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक ड्रैगन (चीन) अभी भी बाज नहीं आया है।चीनी सेना ने पिछले महीने लद्दाख में भारतीय जमीन पर पांच तंबू (टेंट) गाड़े। ये तंबू उसने लद्दाख के डेमचोक सेक्‍टर में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) से 400 मीटर अंदर घुसपैठ करके स्‍थापित किए।

हालांकि सेना से जुड़े सूत्रों ने सोमवार को जानकारी दी कि चीनी सेना ने चेरडोंग-नरलोंग नालान क्षेत्र में पांच में से तीन तंबुओं को हटा लिया है। चीन ने तीन तंबू दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुई ब्रिगेडियर स्‍तर की वार्ता के बाद हटाए हैं। लेकिन अभी भी वहां चीनी सेना के दो तंबू मौजूद हैं। बताया जा रहा है कि इन तंबुओं में चीनी सैनिक अभी भी मुस्‍तैद हैं। प्रकाशित खबर के मुताबिक इस घटनाक्रम पर सेना के अधिकारियों से बातचीत की कोशिश की गई लेकिन उन्‍होंने मामले पर कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया।

सूत्रों के मुताबिक चीनी सेना यानी पीएलए के सैनिक जुलाई के पहले सप्‍ताह में कुछ मवेशियों को लेकर खानाबदोशों के भेष में भारतीय जमीन में घुसे थे. उन्‍हें वापस भेजने के लिए भारतीय जवानों ने कई बार बैनर ड्रिल की प्रक्रिया की। लेकिन इसके बाद भी चीनी सैनिक वहां से नहीं लौटे। दरअसल जब भी चीनी सैनिक भारतीय जमीन पर घुसपैठ करते हैं तो उन्‍हें बैनर ड्रिल प्रक्रिया के तहत झंडे दिखाकर वापस उनकी जमीन पर जाने को कहा जाता है। लेकिन चीनी सैनिकों ने इसे भी अनदेखा कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *