आसाराम पर फैसला आज, इन राज्यों में धारा 144 लागू

नई दिल्ली: नाबालिग से बलात्कार के मामले में आसाराम के खिलाफ जोधपुर सेंट्रल जेल में बनी एससी/एसटी विशेष अदालत आज अपना फैसला सुना सकती है। इस फैसले के मद्देनजर पूरे शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है। साथ ही भारी मात्र में पुलिस बल तैनात किया गया है। विशेष कोर्ट के जज मधुसूदन शर्मा अपना अहम फैसला सुनाएंगे।अगर आसाराम इस मामले में दोषी पाए गए तो उन्हें कम से कम दस साल की और अधिकतम उम्र कैद की सजा हो सकती है। आसाराम के समर्थकों से कानून-व्यवस्था को खतरे की आशंका को लेकर राजस्थान के जोधपुर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। जोधपुर की अदालत आसाराम के खिलाफ दुष्कर्म के मामले में बुधवार को अपना फैसला सुनाएगी।
इन राज्यों में में कड़ी सुरक्षाआपको बता दें कि राम रहीम पर फैसले के बाद पंचकूला में हुई हिंसा को ध्‍यान में रखते हुए केन्द्र ने राजस्थान, गुजरात और हरियाणा सरकारों से सुरक्षा बढ़ाने और अतिरिक्त बल तैनात करने को कहा है, क्योंकि यहीं आसाराम के बड़ी संख्या में अनुयायी हैं। सरकार ने सुनिश्चित किया है कहीं भी हिंसा न हो।

दिल्ली में भी सुरक्षा बढ़ी

हर बस और गाड़ी जो जोधपुर शहर में प्रवेश कर रही है उसकी तलाशी ली जा रही है। होटल और धर्मशाला की चेकिंग हर 4 घंटे में की जा रही है। दिल्ली पुलिस ने जोधपुर की एक अदालत द्वारा फैसला सुनाये जाने के मद्देनजर पुलिस को हाई अलर्ट पर किया गया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि दिल्ली की सीमाओं पर उनका विभाग नजर रख रहा है। इसके अलावा शहर के अंदरूनी इलाकों पर उनकी नजर है , जहां आसाराम के समर्थक फैसले के बाद जमा हो सकते हैं।

राजस्थान उच्च न्यायालय के निर्देश के अनुसार, निचली अदालत मामले में जोधपुर केंद्रीय कारागार परिसर में अपना फैसला सुनाएगी। इस मामले में अंतिम सुनवाई एससी/एसटी की विशेष अदालत में सात अप्रैल को पूरी हुई थी और अदालत ने फैसले को सुरक्षित रखते हुए 25 अप्रैल को सुनाने की बात कही थी।

आसाराम पर नाबालिग से रेप का आरोप

आसाराम को उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर की एक किशोरी की शिकायत पर गिरफ्तार किया गया था। पीड़िता आसाराम के मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा आश्रम में अध्ययन करती थी। पीड़िता का आरोप है कि आसाराम ने जोधपुर के पास मनाई इलाके में अपने आश्रम में बुलाकर उससे 15 अगस्त, 2013 को दुष्कर्म किया था।
पीड़िता के घर की सुरक्षा बढ़ी

पीड़िता के पिता का कहना है कि उन्हें कानून पर पूरा भरोसा है। आसाराम को सख्त सजा दी जाएगी।’ वहीँ उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में पीड़िता के घर पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। सीसीटीवी कैमरों के जरिये निगरानी रखी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *