डोकलाम विवाद पर बातचीत करे भारत और चीन – यूएस

भारत और चीन के बीच जून से डोकलाम को लेकर सीमा पर तनाव है। मामले में पहली बार अमेरिका का बयान सामने आया है। अमेरिका ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसके बहुत अच्छे रिश्ते हैं और वह इसका सम्मान करता है। यूएस ने डोकलाम विवाद पर बातचीत का समर्थन करते हुए चीन और भारत को  एक मेज पर आने की बात कही है। मालूम हो कि 16 जून से सिक्किम सेक्टर के डोकलाम एरिया में विवाद चल रहा है। चीन भारतीय सेना के पीछे हटने पर ही बातचीत करने को तैयार होने की बात कह रहा है। वहीं भारत, दोनों देशों की सेनाओं के वापस लौटने पर ही बातचीत चाहता है।

यूएस स्टेट डिपार्टमेंट के स्पोक्सपर्सन हीथर नुअर्ट ने शुक्रवार को कहा, “डोकलाम के हालात पर हम करीब से नजर रख रहे हैं, हमारे भारत-चीन दोनों से अच्छे रिश्ते हैं। इसलिए हम दोनों ही देश की सरकारों को बातचीत के लिए प्रोत्साहित करना जारी रखेंगे।” वहीं भारत-अमेरिका के संबंधों में आई तेजी पर उन्होंने कहा कि, “हमारे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बहुत अच्छे रिश्ते हैं और हमने जून में उनके दौरे का बहुत आनंद उठाया।” बता दें कि ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद मोदी इसी साल जून में अपने पहले अमेरिकी दौरे पर गए थे।

मालूम हो कि सिक्किम सेक्टर में भूटान ट्राइजंक्शन के पास चीन एक सड़क बनाना चाहता है और भारत इसका विरोध कर रहा है। करीब 2 महीने से इस इलाके में भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने हैं। चीन ने भारत से कहा है कि वह इलाके से अपने सैनिकों को तुरंत वापस बुलाए, लेकिन भारत ने इससे इनकार कर दिया है। डोकलाम विवाद पर लगातार चीन परोक्ष रूप से भारत को युद्ध की धमकी दे रहा है और इसी कड़ी में गुरुवार को एकबार फिर से चीन ने धमकी दी। चीन के सरकारी अखबार पीपुल्स डेली ने लिखा “अपनी फौज ना हटाकर भारत अब आग से खेल रहा है। इंडियन आर्मी ने जंग की तैयारी शुरू कर दी है। उसने डोकलाम के आसपास के कई गांव खाली करा लिए हैं। अगर भारत डोकलाम से सेना नहीं हटाता है तो यही समझा जाएगा कि वो आग से खेल रहा है और जल जाएगा।”

डोकलाम विवाद पर अब तक चुप रहने वाले भूटान ने भी भारत का साथ दिया है। भूटान सरकार के एक ऑफिशियल सोर्स ने कहा, “हमने चीन को ये मैसेज भेज दिया है कि आप हमारे इलाके में सड़क बनाने की कोशिश कर रहे हैं। दोनों देशों के बीच 1988 और 1998 में समझौते हो चुके हैं और सड़क बनाने की ये कोशिश उन एग्रीमेंट्स का वॉयलेशन है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *