चुनाव आयोग – ' त्रिपुरा में 168 केन्द्रों पर 12 मई को होगा दोबारा चुनाव '

नई दिल्लीः त्रिपुरा पश्चिम लोकसभा सीट के 168 मतदान केंद्रों पर 12 मई को दोबारा चुनाव कराए जाएंगे। त्रिपुरा पश्चिम लोकसभा सीट पर 11 अप्रैल को मतदान हुआ था। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने इसमें व्यापक हिंसा और धांधली होने का आरोप लगाया था।

आयोग ने इस बारे में त्रिपुरा के मुख्य चुनाव अधिकारी तथा अपने पर्यवेक्षकों आदि से रिपोर्ट मांगी थी। उस रिपोर्ट के आधार पर उसने यह फैसला किया। आयोग ने त्रिपुरा के मुख्य चुनाव अधिकारी को मंगलवार को लिखे पत्र में कहा है कि त्रिपुरा के 29 विधानसभा क्षेत्रों के 168 मतदान केंद्रों पर हुआ मतदान रद्द कर वहां 12 मई को फिर से मतदान कराने का निर्णय लिया गया है। मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी और विशेष पुलिस पर्यवेक्षक की रिपोर्टों का हवाला देते हुए चुनाव आयोग ने कहा था, ”मौजूदा कानून एवं व्यवस्था की स्थिति स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के अनुकूल नहीं है। निर्वाचन अधिकारी ने आशंका जताई थी कि ”असामाजिक तत्व क्षेत्र में मतदान प्रक्रिया में बाधा डाल सकते हैं। जमीनी एवं खुफिया रिपोर्टों के आधार पर उन्होंने अतिरिक्त केंद्रीय पुलिस बल मुहैया कराने का अनुरोध किया था।

लोकसभा चुनाव के तहत पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को हुआ था। कांग्रेस और माकपा धांधली का आरोप लगाते हुए 460 मतदान केंद्रों पर फिर से चुनाव कराने की मांग कर रही थीं। विपक्षी दलों ने त्रिपुरा पश्चिमी लोकसभा सीट पर ताजा चुनाव कराने की मांग करते हुए आरोप लगाया कि राज्य में 11 अप्रैल को हुए मतदान में सत्तारूढ़ भाजपा ने ”बड़े पैमाने पर धांधली की। भाजपा ने कहा था कि आरोप ”निराधार और राजनीति से प्रेरित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *