राजस्थान सरकार : गली में घूमने वाली गाय को जो लेगा गोद ,सरकार उसे करेगी सम्मानित

नई दिल्लीः जो भी लोग गली में घूमने वाली गयों को गोद लेंगे उन्हें राजस्थान की कांग्रेस सरकार गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित करेगी। यह बात जिला कलेक्टरों को दिए आदेश में कही गई है।

गोपालन निदेशालय, जो गायों के कल्याण के बारे में देखता है, उसने कहा है, “वो धर्मार्थ और संवेदनशील नागरिक, जिन्होंने स्ट्रे (गली में घूमने वाली) गायों को गोद लिया है, को जिला कलेक्टर द्वारा स्वतंत्रता और गणतंत्र दिवस पर सम्मानित किया जाएगा।” कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के बाद 28 दिसंबर को ये ऑर्डर जारी हुआ है।

इससे पहले जब राज्य में भाजपा सरकार भी तब राजस्थान ऐसा पहला राज्य बना था जहां कोई गाय मंत्री बना। ये पद ओटाराम देवासी को दिया गया था। अब प्रमोद भाया राज्य के नए गाय मंत्री हैं। इस आदेश में जिला कलेंक्टरों को कहा गया है कि वह जनता,दानशील लोग, अधिकारी और सामाजिक कार्यकर्ताओं को गायों को गोद लेने के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा “जो लोग भी गाय गोद लेना चाहते हैं, वह स्थानीय गौशालाओं द्वारा तय की गई एक विशिष्ट राशि जमा कर सकते हैं और किसी भी समय गौशाला आकर जानवरों को देख सकते हैं। अगर कोई उनमें से किसी गाय को गोद लेकर अपने घर ले जाना चाहता है तो ले जा सकता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *