जम्मू-कश्मीर: अनुच्छेद 370 का फैसला होते ही,बॉलीवुड में अनुच्छेद 370 पर फिल्म बनाने की लगी होड

नई दिल्ली: टीवी पर अनुच्छेद 370 को लेकर काफी बहस हो चुकी है। अब बारी बॉलीवुड की है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का फैसला होते ही बॉलीवुड में इस विषय पर फिल्म बनाने की होड़ मच गई है। फिल्म के शीर्षक का पंजीकरण कराने के लिए कई फिल्म निर्माता प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन के दफ्तर पहुंच रहे हैं।

हाल ही में अभिनेता आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘आर्टिकिल 15’ को मिली सफलता के कारण भी फिल्म निर्माताओं में 370 को लेकर उत्साह बना हुआ है। फिलहाल जिन शीर्षकों का पंजीकरण कराया गया है उनमें आर्टिकिल 370, आर्टिकिल 370 स्क्रैप्ड, आर्टिकिल 35ए, आर्टिकिल 370 एबॉलिश्ड, आर्टिकिल 35ए स्क्रैप्ड, कश्मीर में तिरंगा, कश्मीर हमारा है और 370 आर्टिकिल शामिल हैं। ‘कंम्प्लीट सिनेमा’ ट्रेड मैगजीन के एडिटर अतुल मोहन ने अपने ट्वीट में भी इस संबंध में जानकारी दी है। बता दें कि सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 को हटा लेने के बाद 35ए भी स्वत: समाप्त हो गया है। यानी अब राज्य के बाहर के निवासी भी अब वहां संपत्ति खरीद सकेंगे या निवासी बन सकेंगे।

बॉलीवुड में पहले भी तमाम ऐसी घटनाओं पर फिल्में बनी हैं जो राजनीतिक फैसलों पर आधारित रही हैं। पुलवामा हमले के तुरंत बाद भी इसी तरह निर्माताओं में देशभक्ति पर शीर्षक पंजीकरण कराने की होड़ मची थी। तब द डेडली अटैक-पुलवामा, पुलवामा-द सर्जिकल स्ट्राइक, वार रूम, हिंदुस्तान हमारा है, पुलवामा टेरर अटैक, द अटैक ऑफ पुलवामा आदि शीर्षक पंजीकृत कराए गए थे। हालांकि इनमें से किसी भी फिल्म की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई।

उरी सबसे ज्यादा कमाई वाली देशभक्ति फिल्म

देशभक्ति वाली फिल्मों में उरी सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म है। साथ ही यह इस साल अब तक सबसे ज्यादा कमाई में दूसरे नंबर पर भी है।
फिल्म घरेलू बॉक्स ऑफिस कमाई
उरी 244
केसरी 151.87
राजी 122.39
(कमाई करोड़ रुपये में)

राजनेताओं पर भी बनी फिल्म

आम चुनाव के आसपास में दो बड़े राजनेताओं पर भी फिल्में बनाई गईं। इनमें एक पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ थी जबकि दूसरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ फिल्म बनी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *