MAKE IN INDIA का नया कारनामा , भारतीय सेना में शामिल होने के लिए तैयार धनुष

‘मेक इन इंडिया’ के तहत बनाई गई धनुष और एडवांस धनुष देश की पहली ऐसी तोप है, जिसके 90 फीसदी उपकरण भारत में ही निर्मित हैं। आर्डनेंस फैक्ट्री कानपुर ने बोफोर्स का बैरल अपग्रेड कर उसे भी आधुनिक बना दिया है। जिसके बाद इस तोप में भी नए बैरल में नए दौर के बारूद का इस्तेमाल हो सकेगा।

सेना ने आर्डनेंस फैक्ट्री कानपुर को 414 धनुष तोपों का आर्डर दिया है जो भारतीय सेना में शामिल की जाएँगी। पहले चरण में फैक्ट्री को 114 तोपें तैयार करनी थीं जिसमें से कुछ की आपूर्ति की जा चुकी है। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने भी इस उपलब्धि की सराहना की है।

2011 में बोफोर्स तोप की टेक्नोलॉजी भारत को देने और भारत में ही बोफोर्स का उत्पादन करने के लिए स्वीडन की कंपनी ने करीब 4 साल का समय मांगा था। लेकिन आर्डनेंस फैक्ट्री कानपुर ने बोफोर्स से बेहतर नई तोप बनाने का प्रस्ताव सेना को दिया।आर्डनेंस फैक्ट्री कानपुर और डीआरडीओ रिकॉर्ड समय में बोफोर्स से बेहतर नई तोप बनाकर सेना को सौंप दी। सेना को देने से पहले इससे 2000 राउंड फायर किए गए। सेना ने भी सियाचिन और राजस्थान में करीब 1500 राउंड टेस्ट फायर करने के बाद इसे बेड़े में शामिल किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *