अंतर्राष्ट्रीय जगत में मुंह की खाने वाला पाकिस्तान, ने किया बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का परीक्षण

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर पर भारत सरकार के फैसले से न सिर्फ पाकिस्तान बौखला गया है, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय जगत में भी उसे मुंह की खानी पड़ रही है। कश्मीर मुद्दे पर पूरी दुनिया का ध्यान खींचने के लिए पाकिस्तान ने एक बार फिर से नया तरीका अपनाया है। पाकिस्तान ने सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल ‘गजनवी का सफलतापूर्वक ‘रात्रि प्रशिक्षण परीक्षण किया है। पाकिस्तानी सेना के मीडिया प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्विटर पर लिखा कि यह मिसाइल 290 किलोमीटर तक अनेक प्रकार के आयुध ले जाने में सक्षम है।

पाक सेना ने बताया कि पाकिस्तान ने सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का सफल नाइट ट्रेनिंग परीक्षण किया है।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और प्रधानमंत्री इमरान खान ने मिसाइल परीक्षण से जुड़ी टीम की सराहना की और देश को बधाई दी। इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के महानिदेशक गफूर ने अपने ट्वीट के साथ मिसाइल के परीक्षण का वीडियो भी साझा किया।

कितनी ताकतवार गजनवी

पाकिस्तान जिस बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का परीक्षण किया है वह सतह से सतह पर मार करने वाली है। इस मिसाइल 290 किलोमीटर की दूरी तक का लक्ष्य भेदने में सक्षम है। पाकिस्तान का ये मध्यम दूरी का बैलेस्टिक मिसाइल है। इसे गजनवी या हत्फ-3 मिसाइल के नाम से जाना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *