पटना : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 फरवरी को करेंगे पटना मेट्रो का शिलान्यास

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 17 फरवरी को पटना मेट्रो (Patna Metro) का शिलान्यास करेंगे। यह शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में बरौनी (बेगूसराय) में होगा। बुधवार की शाम पीएम की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को हरी झंडी दे दी। इसके साथ ही राजधानी में मेट्रो संचालन का रास्ता साफ हो गया।

पटना में मेट्रो संचालन की बात वर्ष 2013 में शुरू हुई थी। इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) राइट्स ने तैयार की थी। अगस्त 2017 में नई मेट्रो नीति आने के बाद केंद्र ने सितंबर में नई पॉलिसी के अनुसार संशोधन के लिए डीपीआर लौटा दी थी। राइट्स द्वारा इसमें संशोधन के साथ ही एनआईटी पटना द्वारा कांप्रिहेंसिव मोबिलिटी प्लान (सीएमपी) और आल्टरनेटिव एनालिसिस तैयार किया गया था। अक्टूबर 2018 में राज्य सरकार ने मेट्रो प्रोजेक्ट की संशोधित डीपीआर, सीएमपी को सैद्धांतिक सहमति प्रदान करते हुए मंजूरी के लिए केंद्र को भेजा था।

करीब दर्जनभर विभागों द्वारा इसके परीक्षण के बाद छह फरवरी 2019 को वित्त मंत्रालय के पब्लिक इनवेस्टमेंट बोर्ड ने मंजूरी दे दी। इसी के साथ पटना मेट्रो प्रोजेक्ट को केंद्रीय कैबिनेट भेजे जाने का रास्ता साफ हो गया था। केंद्रीय कैबिनेट द्वारा बुधवार शाम स्वीकृत मेट्रो प्रोजेक्ट की कुल लंबाई 31.39 किलोमीटर होगी, जो दो कॉरीडोर में विभाजित है। इस पर 13 हजार 411.24 करोड़ की अनुमानित लागत आएगी। निर्माण का खर्च केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 20-20 प्रतिशत उठाया जाएगा, जबकि 60 प्रतिशत धनराशि राज्य सरकार लोन लेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *