जानिए प्रधानमंत्री मोदी के तीन दिवसीय विदेश यात्रा की ख़ास और दिलचस्प बातें

प्रधानमंत्री का अमेरिका दौरा

नई दिल्ली | बुधवार की सुबह प्रधानमंत्री तीन देशों की विदेश यात्रा से वापस भारत लौट आए हैं । पीएम इन तीन दिन में पुर्तगाल, अमेरिका और नीदरलैंड के दौरे पर थे |। इस पुरे यात्रा में भी मोदी अपनी व्यस्तता के वजह से मीडिया में छाए रहे | हर बार के तरह इस बार भी मोदी ने अपने वक़्त के एक एक पल का सदुपयोग किया है | एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी कुल 95 घंटे यात्रा में रहे जिनमें से 33 घंटे उन्होंने हवाईजहाज में काटे हैं ।

लगातार कई सारे मीटिंग और कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद खाली वक़्त में पीएम मोदी ने होटल में आराम करने के बजाय एयर इंडिया के विमान में आराम करना ज्यादा उचित समझा । यात्रा में उनके साथ रहे अधिकारियों ने एक समाचार पत्र को बताया कि भारतीय प्रधानमंत्री ने अपनी यात्रा में अथक मेहनत की और एक के बाद दूसरी बैठकों में शामिल होते रहे।

मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी ने चार रातें यात्रा में काटी जिनमें से दो रातें हवाईजहाज में ही बीतीं। पीएम मोदी ने पुर्तगाल और नीदरलैंड में एक भी रात नहीं बिताई। आपको बता दूँ कि पीएम मोदी पिछली कई यात्राओं से एक नियम बना चुके हैं कि जिस देश में अगले दिन कोई कार्यक्रम न हो वहां वो रात नहीं बिताते। पुर्तगाल से अमेरिका जाते समय पीएम मोदी ने रात की नींद हवाईजहाज में ही पूरी की। उसके बाद अमेरिका से नीदरलैंड जाते समय भी वो रात को विमान में ही सोए।

24 जून को सुबह सात बजे पुर्तगाल के लिए दिल्ली से निकले थे। 10 घंटे की यात्रा के बाद वो पुर्तगाल पहुंचे। पुर्तगाल पहुंचकर उन्होंने आराम करने के बजाय वो लिस्बन एयरपोर्ट के वीवीआईपी लाउंज वहां के विदेश मंत्री से मुलाकात के लिए निकल गए।

पुर्तगाल में कई कार्यक्रमों और मुलाकातों के बाद पीएम बगैर रुके ही अमेरिका के लिए निकल गए। आठ घंटे की उड़ान के बाद वो अमेरिका पहुंचे। पीएम मोदी अमेरिका में दो दिनों के प्रवास में करीब 17 कार्यक्रमों-बैठकों में शामिल हुए | इस तरह पूरी यात्रा के दौरान मोदी ने अपने शानदार काम करने की ऊर्जा को प्रदर्शित करते हुए एक बार फिर से मीडिया में सुर्खियां बटोरने का काम किया है |

This article was first published on http://www.manuinfo.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *