अरुणाचल को 'डीडी अरुणप्रभा' चैनल की सौगात आज देंगे प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्लीः अरुणाचल प्रदेश को आज अपना 24 घंटे सेवा देने वाला चैनल मिलने जा रहा है। यह चैनल पूरी तरह से प्रदेश की संस्कृति और सभ्यता को समर्पित होगा। अरुण प्रभा चैनल की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को करेंगे। इसके अलावा वह इटानगर होलोंगी में ग्रीनफिल्ड एयरपोर्ट के निर्माण की आधारशिला रखेंगे।

सूचना प्रसारण मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि यह सभी प्रोजेक्ट सरकार की ‘लुक ईस्ट’ नीति का हिस्सा हैं। इस नीति का लक्ष्य उत्तर पूर्व को रेल, सड़क, संचार, ऊर्जा और जलमार्ग से देश के बाकी इलाकों से जोड़ना है। मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने बताया कि अरुण प्रभा चैनल सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस और दूरदराज के इलाकों से भी लाइव प्रसारण करने में सक्षम होगा। इसका मुख्यालय इटानगर का दूरदर्शन केंद्र होगा।

उत्तर पूर्व हो समर्पित यह दूसरा चैनल होगा। दूरदर्शन पहले से ही डीडी नॉर्थ ईस्ट का प्रसारण कर रहा है। इस पर हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, असमिया और उत्तर पूर्व की अन्य भाषाओं में कार्यक्रम का प्रसारण होता है। 60 करोड़ का यह प्रोजेक्ट कैबिनेट द्वारा आवंटित 1054 करोड़ की राशि का हिस्सा है। इस राशि का मुख्य लक्ष्य प्रसार भारती की तकनीक और संरचना में विकास करना है। 1054 करोड़ रुपए में से लगभग 435 करोड़ आकाशवाणी और 619 करोड़ दूरदर्शन के लिए आवंटित किए गए हैं।

सरकार ने लोगों की आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए इटानगर में इस चैनल को पहले ही मंजूरी दे दी है। यह दूरदर्शन का 24 वां चैनल होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *