राहुल गाँधी ने कहा – ' बंटा हुआ भारत सफल और मजबूत नहीं हो सकता '

नई दिल्लीः कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि भारत इस समय असहिष्णुता एवं बंटवारे की स्थिति का सामना कर रहा है। ऐसा भारत कभी सफल और मजबूत नहीं हो सकता।

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए गांधी ने यह भी कहा कि देश को फिर से एकजुट करने और समस्याओं का समाधान करने में आप सब हमारी मदद करें। उन्होंने कहा, यूएई और भारत को साथ लाने वाले मुख्य मूल्य विनम्रता और सहिष्णुता है। यह यूएई में सहिष्णुता का साल है। मुझे दुख हो रहा है कि हमारे यहां साढ़े चार साल असहिष्णुता के रहे हैं।

उन्होंने कहा, क्या यह सोचकर भारत को चला सकते हैं कि एक विचार सही है और बाकी सब बेकार हैं। आज मेरा देश बंटा हुआ है। यह राजनीतिक राजनीतिक लाभ के कारण बंटा हुआ है। विभिन्न धर्मों और समुदायों के स्तर पर बंटा हुआ है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, क्या बंटी हुई क्रिकेट टीम मैच जीत सकती है? फिर भला एक देश कैसे आगे बढ़ सकता है?

गांधी ने कहा, कुछ लोग कहते हैं कि हम कांग्रेस मुक्त भारत चाहते हैं। पर हम भाजपा मुक्त भारत नहीं चाहते हैं। हम एकजुट भारत चाहते हैं जहां हर कोई कहे कि हम पहले भारतीय हैं। उन्होंने कहा, हमें पूरा भरोसा है कि हम यह लोकसभा (चुनाव) जीतेंगे और भारत को फिर से एकजुट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *