कश्मीर में अनुच्छेद 370 के फैसले को लेकर पाकिस्तान की संसद में बवाल,सीनेटरों ने एक-दूसरे को दीं गालियां

नई दिल्ली: पाकिस्तान के विपक्षी दल मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के सीनेटर मुशाहिदुल्ला खान और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने संसद के एक संयुक्त सत्र के दौरान एक-दूसरे को गालियां देते हुए हंगामा खड़ा कर दिया।

दि एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को नेशनल असेम्बली के स्पीकर असद कैसर के साथ कार्यवाही की अध्यक्षता कर रहे सीनेट अध्यक्ष सादिक संजरानी को इस बीच हस्तक्षेप करते हुए गैर-संसदीय शब्दों को वापस लेने का आदेश देना पड़ा। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेता व सीनेटर खान ने बाद में टेलीविजन सत्र के दौरान वरिष्ठ विपक्षी विधायक के भाषण को बाधित करने के बाद उन्हें नाम लेकर संबोधित किया।

संघीय मंत्री को ‘डब्बू/मूर्ख’ के रूप में संबोधित किया गया, जिसके बाद उन्होंने पीएमएल-एन नेता पर अपशब्दों की बौछार कर दी। खान ने टिप्पणी की, “क्या कोई उन्हें चुप करा सकता है? उन्हें दूसरों का सम्मान करना सीखने में कुछ समय लगेगा।”

जवाब में चौधरी ने भी अपने प्रतिद्वंद्वी को पछाड़ने की कोशिश की, मगर अन्य सांसदों ने उन्हें वापस बुला लिया और दोनों पक्षों को शांत किया।

जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दजार् देने वाले संविधान के अनुच्छेद-370 को रद्द करने के भारत सरकार के फैसले के बाद चर्चा करने के लिए मंगलवार को पाकिस्तान में सत्र बुलाया गया था। भारत ने सोमवार को जम्मू एवं कश्मीर राज्य को केंद्र शासित प्रदेश में बदल दिया था। इस फैसले के बाद लद्दाख क्षेत्र को बिना विधानसभा के केंद्रशासित प्रदेश बनाते हुए राज्य का विभाजन कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *