अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने दिया ये संदेश

नई दिल्ली: योग से सिर्फ शरीर ही नहीं और मन भी स्वस्थ बनता है , सालों से चली आ रही योग की परंपरा से अब लोग भी जुड़ने लगे हैं,क्योंकि लोंगो की स्ट्रेस भरी जिंदगी में योग सिर्फ उन्हें शरीर से ही नहीं बल्कि बुद्धि से भी स्वस्थ बनता हैं. और आज के दौर में योग करना बेहद जरुरी भी हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अक्सर लोगों को योग से जुड़ने की सलाह देते नज़र आते हैं,हाल ही में उन्होंने 21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में पार्टिसिपेट करने के लिए वीडियो अपलोड किया। साथ ही अपको बता की 21 जून को योग दिवस मानने के पीछे कारण है कि इस दिन ग्रीष्म संक्रांति होती है। इस दिन सूर्य धरती की दृष्टि से उत्तर से दक्षिण की ओर चलना शुरू करता है। योग से कई बीमारियों से छुटकारा तो मिलता ही है साथ ही शरीर में ऊर्जा का प्रभावी संचार होता है। व्यायाम की तरह योग में भी कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। योग मुद्राएं यानी वह स्थिति जिसमें स्थिरता और सहजता दोनों होते हैं। योग करते समय यह हमेशा ध्यान रखना चाहिए। यहां हम आपको बता रहे हैं योग करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए:
1.योग करने से पहले थोड़ी हल्की एक्सरसाइज करनी चाहिए। एकदम सीधे व्यायाम नहीं करना चाहिए। एक्सपर्ट की मानें तो पहले शरीर को लचीला होने के बाद ही व्यायाम करना चाहिए।

2.सुबह शाम योग करना अच्छा रहता है लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि खाना खाने के करीब 3 घंटे बाद योग करना चाहिए।

3.योग हमेसा योग एक्सपर्ट की देखरेख में ही करें और हमेशा योग एक्सपर्ट के बता गए योग करें, क्योंकि गलत आसन करने से अपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

4.कमर, गर्दन, सियाटिका दर्द से पीड़ितों को आगे झुकने वाले व्यायाम नहीं करने चाहिए। हृदय रोगी व गर्भवती महिलाओं को श्वास रोकने वाले आसन नहीं करने चाहिए।

5.अल्सर, हर्निया, दिल, बीपी के रोगी और गर्भवती महिलाओं को योगाभ्यास प्रशिक्षक के निरीक्षण में ही करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *