अयोध्या में आज चौदह कोसी यात्रा का आगाज़

नई दिल्ली : बीते शुक्रवार से अयोध्या में चौदह कोसी परिक्रमा शुरू हो गई है. देश के विभिन्न स्थानों से आये श्रद्धालुओं ने इस परिक्रमा में भाग लेना भी शुरू कर दिया है. प्रशासन ने इस अवसर पर कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किये हैं. शहर और बाहर से आये साधू-संत इस परिक्रमा में भारी संख्या में भाग ले रहे हैं.
बता दें कि यह परिक्रमा लगातार पांच दिनों तक चलेगी. वहीँ शुक्रवार से शुरू हुई इस चौदह कोसी परिक्रमा समेत कार्तिक पूर्णिमा मेला के लिए प्रशासन ने ड्रोन और ऐटीएम कमांडों की निगरानी की भी व्यवस्था की है.इसके साथ ही इस चौदह कोसी परिक्रमा और कार्तिक पूर्णिमा मेरे के मुख्या आयोजनों को सुरक्षित ढंग से सम्पन्न कराने के लिए अन्य जिलों से भी पुलिसबल को बुलवाया है. वहीँ रेलवे क्रासिंग पर भी विशेष निगरानी रखने के लिए पुलिसकर्मियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं. हर संदिग्ध पर नजर रखने और तलाशी लेने के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं.इसके साथ ही डीआइजी ने इन आयोजनों की शुरुवात होने से पहले एक समीक्षा बैठक भी करी थी. जिसमें मुख्य और संवेदनशील स्थलों सूचीबद्ध कर उन स्थानों पर विशेष व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिए गए थे.

बता दें कि कार्तिक पूर्णिमा मेले में चौदह कोसी व पंचकोसी परिक्रमा के साथ स्नान पर्व मुख्य तौर पर आयोजित किया जाता है. जिसके चलते कड़ी सुरक्षा बनाए रखने के लिए पांच एएसपी, 13 डीएसपी, 30 उपनिरीक्षक व 15 निरीक्षक सहित बड़ी संख्या में आरक्षी व पीएसी के जवानों को तैनात किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *